Tue. May 14th, 2024
Paytm Payments Banks पर प्रतिबंध लगाया RBI ने : Impact, प्रतिक्रिया, और भविष्य की योजना Feb 29Paytm Payments Banks पर प्रतिबंध लगाया RBI ने : Impact, प्रतिक्रिया, और भविष्य की योजना Feb 29

Paytm Payments Banks पर क्यों भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) प्रतिबंध लगाया है, जिससे जमा और लेन-देन पर असर पड़ा है। इस समर्थन, पेटीएम के वित्तीय प्रभाव, उसकी त्वरित प्रतिक्रिया, और भविष्य की योजना के बारे में इस संपूर्ण समाचार लेख में जानें।

Introduction: Paytm Payments Banks पर प्रतिबंध

RBI Restricts Paytm Payments Bank: Impact, Response, and Future Plans
RBI Restricts Paytm Payments Bank: Impact, Response, and Future Plans

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm Payments Banks पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे नई जमा स्वीकार करने और लेनदेन की सुविधा देने की इसकी क्षमता प्रभावित होगी। यह लेख आरबीआई के फैसले के पीछे के कारणों, पेटीएम की तत्काल प्रतिक्रिया और प्रत्याशित वित्तीय परिणामों पर प्रकाश डालता है।

Key Points:

1.Background: Paytm Payments Banks:

  • Paytm Payments Bank भारत की एक सबसे जानी-मानी और बड़ी कंपनी है, पेमेंट सेक्टर में I इस पर RBI (Reserve Bank of India) ने कुछ रिस्ट्रिक्शन लगाया जो की फरवरी 29 2024 से लागू होने वाली है I
  • RBI ने कहा है कि fresh deposits, credit transactions, and Unified Payments Interface (UPI) facilities पर रॉक भी शामिल है इसमें

2. RBI’s Previous Directive on Paytm Payments Banks:

  • RBI ने पहले भी निर्देश दिया गया था पेटीएम पेमेंट बैंक को की New Costumer Boarding पर रोक लगा दी जाए मार्च 2022 में I

3. Reasons for Restrictions:

  • एक Comprehensive System Audit रिपोर्ट ने बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक नियमों का स्थायी अनुपालन करने में लगातार असफल रहा था और निगरानी की चिंताएं थीं। इसके परिणामस्वरूप, RBI ने Banking Regulation Act, 1949 के धारा 35A के तहत कदम उठाया।

Also Read: Uttarakhand में Snowfall बर्फ की चादर में ढका Kedarnath धाम

4. Imposed Restrictions:

  • February 29 2024 के बाद डिपॉजिट क्रेडिट ट्रांजैक्शन और टॉप यूपी एस की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी पेटीएम बैंक में I
  • लेकिन फिर भी कस्टमर उनका पुराना बैलेंस विड्रोल या फिर इस्तेमाल कर सकते हैं I इंक्लूडिंग सेविंग्स अकाउंट करंट अकाउंट प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट फास्ट टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यह सारे सुविधा इसमें उपलब्ध होगी I

5. Paytm Payments Bank’s Response:

  • One 97 Communications Limited (OCL) से संबद्ध पेटीएम पेमेंट्स बैंक आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए तेजी से कदम उठा रहा है।
  • OCL, एक भुगतान कंपनी के रूप में, Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को छोड़कर, अन्य बैंक भागीदारों के साथ विशेष रूप से काम करने के लिए अपने परिवर्तन में तेजी ला रही है।

6. Financial Impact on Paytm:

  • पेटीएम का अनुमान है कि आरबीआई के आदेश के कारण उसकी वार्षिक आय पर ₹300 करोड़ से ₹500 करोड़ का “सबसे खराब प्रभाव” पड़ेगा।
  • इस झटके के बावजूद, पेटीएम लाभप्रदता में सुधार के अपने पथ पर आगे बढ़ने की अपनी क्षमता पर विश्वास व्यक्त करता है।

Conclusion:

यह लेख RBI’s restrictions on Paytm Payments Bank,पर गहराई से नज़र डालता है, इसके कारणों, तत्काल प्रतिक्रियाओं और पेटीएम के लिए वित्तीय निहितार्थ पर प्रकाश डालता है। इस उभरते वित्तीय परिदृश्य पर आगे के अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *